सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय - An Overview

Wiki Article



यदि आपकी नाक अंदर से सूखी-सूखी सी रहती है, तो आप नारियल तेल को नाक के अंदर लगाएं. इससे नाक के अंदर की त्वचा में नमी बनी रहेगी और ड्राई हुई कोशिकाएं भी स्वस्थ हो जाएंगी.

फेफड़ों से जब हवा अचानक से तेज आवाज के साथ निकलती है तो उसे खांसी कहते हैं। वायुमार्ग में जमा होने वाले किसी भी असुविधा जनक पदार्थ को निकालने के लिए यह शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। खांसी की परेशानी ज्यादातर सर्दी जुकाम या फ्लू से ग्रसित लोगों को होती है। खांसी सूखी व खुजली या कफ वाली भी हो सकती है। अगर आप सूखी खांसी का इलाज अच्छे से नहीं करवाते हैं तो कई अन्य समस्याएं भी पैदा हो सकती है, इसलिए सूखी खांसी का पूरी तरह से इलाज करवाना बेहद जरूरी है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी आप सूखी खांसी को रोक सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आपको कुछ ही दिनों में सूखी खांसी से आराम मिल जाएगा।

ज्योति सोही लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

आपमें भी है अद्भुत शक्ति, पहचान कर देखिए

(और पढ़ें - बच्चों की खांसी के घरेलू उपाय)

एलर्जी के कारण भी नाक में सूजन आ जाती है। कई बार केमिकल्स के कारण भी सूजन हो जाती है।

सर्दियों के मौसम में सर्द हवाएं ठंड तमाम कोल्ड और फीवर के अलावा कई बीमारियों का कारण बन सकती हैं। जाड़े में तमाम लोग ऐसे हैं जिन्हें पूरी सीजन भर में जुकाम रहता है और उनकी नोज हमेशा स्टफी यानी भरी हुई या बहती रहती है। इसके अलावा बुखार, खांसी, मासपेशियों में दर्द न जाने कितनी परेशानियां जन्म लेती हैं।

दुर्लभ मामलों में सूखी नाक गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा कर सकती है जैसेः

सांझ संजोली पत्रिका से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

उबलने के बाद मिश्रण को छान लें और फिर पी जाएं।

बादाम का तेल नाक के सूखेपन को दूर करने का एक शानदार उपाय है। हालांकि, मात्र बादाम का तेल लगाने से यह समस्या आसानी से दूर की जा सकती है, लेकिन एलोवेरा जैल मिक्स करने से यह और भी अच्छी तरह से काम करती है। सूखी नाक की समस्या को दूर करने के लिए इन दोनों के मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से अपनी नाक के अंदर लगाएं।

इसके अलावा आप एक कप गर्म पानी या हर्बल चाय में भी एक बड़ा चम्मच शहद डालकर पूरे दिन में दो बार पी सकते हैं।

किशमिश : बिना बीज की छोटी किशमिश मधुर, शीतल, वीर्यवर्धक और स्वादिष्ट होती है। यह खांसी, बुखार, रक्तपित्त आदि रोगों में उपयोगी है और यह मुंह के कड़वेपन को दूर करती है।

नाक में सूजन यानी क्रोनिक more info साइनसाइटिस के लक्षणों में शामिल हैं,

Report this wiki page